Bihar Board 10th & 12th Exam: 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्रों के लिए खुशखबरी, दोबारा दे सकेंगे एग्जाम, बस स्टूडेंट को करना होगा ये काम

बिहार board की 10th और 12th परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए अच्छी खबर है, शिक्षा विभाग फेल छात्रों को अपना साल बचाने का मौका दे रहा है। इसमें चार subjects में फेल होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाता है। Bihar Board 10th & 12th Exam में फेल हुए छात्रों के लिए शिक्षा विभाग ने खुशखबरी दी है।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

फेल छात्रों को अपना साल बचाने का मौका दिया जा रहा है, और अगर वे चार subjects में फेल हो जाते हैं तो उन्हें ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट स्कीम के तहत परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा रहा है। पांच subjects में फेल अभ्यर्थी अगले साल परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

वहीं, जो अभ्यर्थी सभी पांच विषयों में फेल हो गए हैं, उन्हें अगले साल की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। समस्तीपुर जिले में Bihar Board से 10वीं में 13 हजार 198 और 12वीं में 7196 विद्यार्थियों को फेल होने पर एक मौका दिया जा रहा है।

Bihar Board संवाददाता समस्तीपुर

जो अभ्यर्थी सभी पांच विषयों में फेल हो गए हैं उन्हें अगले साल की परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। समस्तीपुर जिले में 10th में 13 हजार 198 और 12th में 7196 विद्यार्थियों को Bihar Board से फेल होने पर एक मौका दिया जा रहा है।

वहीं, Bihar Board 10th & 12th Exam में फेल हुए छात्रों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग की ओर से फेल विद्यार्थियों को अपना साल बचाने का मौका दिया जा रहा है। इसमें चार विषयों में फेल होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Copy Check 2024 शुरू, इस दिन तक होगा पूरा 10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है यहां समझे

Bihar Board 10th & 12th Exam छात्रों को फिर मिलेगा एक और मौका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वर्ष 2024 की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं में असफल हुए छात्रों को बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षा एवं परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिला है। इससे उनका साल खराब नहीं होगा।

इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है, लोक शिक्षा निदेशक एवं शिक्षा विभाग के अपर सचिव अनिल कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (साक्षरता) को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

DPO 31 मई तक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये

जिला कार्यक्रम (माध्यमिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण मरकज) नरेंद्र कुमार सिंह ने जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रशिक्षुओं, एस अपर, के अपर, शिक्षा सेवक एवं प्रशिक्षण मरकज को आवश्यक निर्देश दिये हैं, इसके लिए विशेष अभियान नामांकन या परीक्षा आवेदन 31 मई को भरा जा सकता है।

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षा एवं परीक्षा बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार, पिछले 5 वर्षों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा में एक से चार विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को परीक्षा आवेदन भरने के बाद ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट योजना के तहत भाग लेने का अवसर दिया जाता है। नामांकन के साथ है। इस योजना में एक समय में न्यूनतम तीन और अधिकतम चार विषयों की परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य है।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment