Bihar Board 10th Copy Check 2024 शुरू, इस दिन तक होगा पूरा 10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है यहां समझे

Bihar school examination board ने मार्च 2024 महीने में BSEB 10th Class Result जारी करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है, आज से BSEB Patna द्वारा Bihar Board 10th Copy Check 2024 शुरू कर दी गयी हैं, जोकि निर्धारित 12 मार्च 2024 तक जाँच को पूरा कर ली जाएगी। मैट्रिक परीक्षा 2023 की कॉपियों का मूल्यांकन जल्द पूरा करने के लिए उत्तर पुस्तिकाएं यानी कॉपियां दो पालियों में जांची जा रही हैं।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

अगर आप भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, द्वारा कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा दे चुके हैं तो यह bseb ki copy kaise check hoti hai आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस आर्टिकल में आप सभी को बताया गया है कि bihar board ki copy kaise check hoti hai इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। तो अगर आप लोग 10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं और जानकारी जानना चाहते हैं तो नीचे तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Board 10th Copy Check 2024

Authority NameBihar School Examination Board Patna
Bihar Board 10th Copy Check 2024 Start Date26 February 2024
Bihar Board 10th Copy Check 2024 End Date12 March 2024
Session2023-24
Result DateCheck Here
Official Websitesecondary.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है

BSEB परीक्षाओं की कॉपी चेकिंग के दौरान बिहार बोर्ड द्वारा कुछ अनुभवी शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है और उनके महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है, जिसके माध्यम से शिक्षक कॉपी को अपने अनुसार अंक देते हैं।

board exam copy checking 2024

इसके साथ ही बोर्ड के कुछ नियम भी हैं परीक्षा कॉपी चेकिंग के लिए, यदि उम्मीदवार इस भूमिका का पालन करते हैं और सभी चरणों को सही ढंग से पढ़ते और लिखते हैं, तो उनके शिक्षक उन्हें अच्छे अंक देते हैं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Teacher Transfer Policy: तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इस दिन से कर सकते हैं तबादले के लिए आवेदन

आप सभी जानते होंगे कि बोर्ड में पढ़ाई की संख्या कम होती है और कॉपियों की संख्या बहुत अधिक होती है, इस दौरान शिक्षक जल्द से जल्द कॉपियों को जांचने की कोशिश करता है ताकि वह कम समय में अधिक से अधिक कॉपियां पूरी कर सके।

जिसके आधार पर शिक्षक आवश्यक दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए कॉपी की जांच करते हैं, इसके साथ ही बिहार बोर्ड परीक्षा में केवल उत्तर ही नहीं बल्कि कई चरण भी होते हैं जिसके तहत उम्मीदवार इन सभी चरणों का पालन कर सकता है। उनके मार्क्स दूसरों से काफी अच्छे होते हैं।।

क्या कॉपी पूरी पूरी करने पर अच्छे अंक दिये जाते हैं?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अगर आप कॉपी भरते समय ज्यादा से ज्यादा लिखते हैं तो आपको ज्यादा अंक मिलते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। परीक्षार्थी के मन में यह गलतफहमी रहती है कि ज्यादा लिखने पर ज्यादा अंक मिलेंगे, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। शिक्षक केवल कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ही ध्यान देते हैं और आपकी कॉपी में क्या भरा है इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment