BSEB Bihar Board Exam 2025: बिहार बोर्ड ने 12वीं और 10वीं परीक्षा के लिए जारी किए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड, इस गलती पर रद्द हो जाएगा आवेदन

बिहार बोर्ड12वीं और 10वीं परीक्षा 2025 के छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन कार्ड पर अगर स्वयं व पिता-माता के नाम की जगह कोई अंक (1st, 2nd इत्यादि) या अंग्रेजी अक्षर (A, B, और C इत्यादि) लिखा होगा तो ऐसे छात्र का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। BSEB Bihar Board Exam 2025 ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय और स्कूल के प्रधानाध्यापकों को इसकी सूचना दे दी है।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

इसके लिए BSEB Bihar Board Exam 2025 ने डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिए हैं। इस बीच 10 से 30 जुलाई तक स्कूल के प्रधानाध्यापक सभी डमी रजिस्ट्रेशन डाउनलोड कर उसकी जांच करेंगे। अगर किसी छात्र के रजिस्ट्रेशन में ऐसा पाया जाता है तो उसे तुरंत ठीक किया जाएगा। अगर किसी छात्र के रजिस्ट्रेशन में ऐसा पाया जाता है तो ऐसे छात्र का रजिस्ट्रेशन आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि हर साल बड़ी संख्या में छात्र अपना और माता-पिता का नाम गलत लिख देते हैं। इसे देखते हुए BSEB Bihar Board Exam 2025 ने स्कूल प्रशासन के साथ डीईओ को इसे ठीक करने को कहा है। यदि सुधार नहीं हुआ तो ऐसे छात्र 12वीं और 10वीं की परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

डमी पंजीकरण कार्ड जारी कर दिया गया है

डमी रजिस्ट्रेशन को डाउनलोड कर छात्रों को दिखाना होगा। बिहार बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल के प्रधानाध्यापकों को डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसके बाद BSEB Bihar Board Exam 2025 इसे सभी छात्रों को देना होगा। छात्र डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड खुद देखेंगे।

ये भी पढ़ें:  ‌BSEB Bihar Board Scholarship 2024: बिहार बोर्ड इंटर के 5 लाख छात्रों को 20,000 रुपये की छात्रवृत्ति

इसके बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक हर रजिस्ट्रेशन कार्ड की खुद जांच करेंगे। स्कूल के प्रधानाध्यापक अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करेंगे। त्रुटि सुधार के बाद BSEB Bihar Board Exam 2025 सभी स्कूल के प्रधानाध्यापकों को एक घोषणा पत्र देना होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों के लिए केवल 20 हजार रुपये की छात्रवृत्ति

12वीं में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। BSEB Bihar Board Exam 2025 ने एडमिशन के लिए पहली चयन सूची जारी कर दी है। दो दिनों में डेढ़ लाख छात्र-छात्राओं का एडमिशन हो गया। 56000 छात्रों ने स्लाइड अप के लिए आवेदन किया है। इन छात्रों का नाम दूसरी चयन सूची में आएगा। पहली चयन सूची के आधार पर 14 तक नामांकन चलेगा।

पहली चयन सूची में शामिल सभी छात्रों को एडमिशन लेना होगा। बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं एडमिशन के लिए पहली चयन सूची 8 जुलाई को जारी की थी। इस बार हजारों छात्रों ने 12वीं में एडमिशन के लिए अपना जिला भी बदल लिया है। BSEB Bihar Board Exam 2025 सूत्रों की मानें तो हजारों छात्रों को पहली पसंद पटना के स्कूल दिए गए हैं।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment