BSEB Bihar Board Kishanganj: बिहार बोर्ड का नया कारनामा, छात्रों ने अभी नामांकन भी नहीं कराया और शुरू हो गई परीक्षा की तैयारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति किशनगंज का एक नया कारनामा सामने आया है। मामला 11th कक्षा का है, जिसमें अब तक एक भी छात्र का नामांकन नहीं हुआ है और BSEB Bihar Board Kishanganj ने परीक्षा लेने की तैयारी भी पूरी कर ली है। ऐसे में सवाल उठता है कि बिना परीक्षार्थी के BSEB Bihar Board Kishanganj कैसे संभव है? आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नोटिफिकेशन के मुताबिक 11th कक्षा की मासिक परीक्षाएं 30 may से शुरू होनी थी।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

इस BSEB Bihar Board Kishanganj को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सारी तैयारियां भी पूरी कर ली है। जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से सभी हाई स्कूलों में प्रश्न पत्र भी भेज दिए गए हैं। लेकिन भीषण गर्मी के कारण अचानक 30 may को स्कूल बंद करने का आदेश आ गया, जिसके कारण इस परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

स्कूल प्रबंधन को भी नहीं पता कि कौन सा छात्र कौन सा विषय लेगा। परीक्षा 30 may को होनी थी। स्कूल में प्रश्नपत्र भी उपलब्ध था, लेकिन इस बीच भीषण गर्मी के कारण स्कूल बंद रखे गए हैं। इसलिए फिलहाल परीक्षा स्थगित कर दी गई है BSEB Bihar Board Kishanganj, लेकिन जैसे ही स्कूल खुलेंगे, छात्रों के बिना ही परीक्षा ली जाएगी।

11th में एक भी नामांकन नहीं हुआ

आपको बता दें कि अगर छुट्टी घोषित नहीं होती और आज से परीक्षाएं शुरू होती तो एक भी छात्र परीक्षा में नहीं बैठ पाते क्योंकि अभी तक 11th में किसी भी छात्र का नामांकन नहीं हुआ है। दरअसल 10th रिजल्ट आने के बाद छात्रों को अभी तक मार्कशीट नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Copy Check 2024 शुरू, इस दिन तक होगा पूरा 10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है यहां समझे

ऐसे में 11th में एडमिशन संभव नहीं है, ना ही छात्रों का 11th में एडमिशन हुआ है, ना ही छात्रों ने विषयों का चयन किया है और ना ही 11th की पढ़ाई शुरू हुई है। बिहार शिक्षा विभाग पूरी स्थिति से वाकिफ है, ऐसे में परीक्षा की तिथि घोषित करना और परीक्षा की पूरी तैयारी करना हास्यास्पद के अलावा कुछ नहीं है।

अगर स्कूल बंद न होते क्या होता

अगर 30 may से स्कूल बंद नहीं होते तो भी यह BSEB Bihar Board Kishanganj नहीं होती। क्योंकि इस परीक्षा को देने के लिए स्कूल में छात्र ही नहीं हैं। यह बड़ी गलती या तो विभाग के किसी अधिकारी के खुराफाती दिमाग की उपज है या फिर हमेशा की तरह बिहार शिक्षा विभाग ने बड़ी गलती कर दी है।

आज से 11th की मासिक परीक्षा शुरू होनी थी। प्रश्नपत्र स्कूल में पहुंच भी गए थे, लेकिन कुछ घंटे पहले अचानक छुट्टी की घोषणा होने के कारण 11th की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं।

दूसरी ओर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक दुविधा में

हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक असमंजस की स्थिति में हैं और कुछ भी कहने में असमर्थ हैं। शिक्षा विभाग ने परीक्षा का आदेश जारी कर दिया है। इस पर BSEB Bihar Board Kishanganj जिला शिक्षा पदाधिकारी का कहना है कि 10th पास विद्यार्थियों को 11th की परीक्षा में शामिल होना है। अब सवाल यह उठता है कि बच्चे परीक्षा में कैसे शामिल होंगे। उधर, विद्यार्थियों को यह पता नहीं है कि उन्हें किस विषय की परीक्षा देनी है।

स्कूल प्रबंधन को भी यह नहीं पता है कि कौन विद्यार्थी कौन सा विषय लेगा। परीक्षा 30 may से होनी थी। प्रश्नपत्र भी स्कूल में उपलब्ध था, लेकिन इस बीच भीषण गर्मी के कारण स्कूलों को बंद रखा गया है। इसलिए परीक्षा को तत्काल स्थगित कर दिया गया है, लेकिन स्कूल खुलते ही बिना परीक्षार्थियों के परीक्षा ली जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Scrutiny Result 2024: बिहार बोर्ड 10th स्क्रूटनी परीक्षा के नतीजे जारी, ऐसे चेक करें स्कोर
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment